Latest Current Affairs 19 April 2021

अल्फ्रेड वेनो अहो के साथ किसने 2020 ACM A.M. ट्यूरिंग अवार्ड जीता?
Correct! Wrong!

एसोसिएशन फॉर कंप्यूटिंग मशीनरी (ACM) ने 2020 ACM A.M ट्यूरिंग अवार्ड के प्राप्तकर्ता के रूप में अल्फ्रेड वैणोअहो और जेफरी डेविड उल्मैन को नामित किया है। प्रोग्रामिंग भाषा कार्यान्वयन पर मौलिक एल्गोरिदम और सिद्धांत के लिए उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया गया।यह पुरस्कार ब्रिटिश गणितज्ञ और कंप्यूटर वैज्ञानिक ‘एलन ट्यूरिंग’ के सम्मान में दिया जाता है।इस पुरस्कार को नोबेल प्राइज ऑफ़ कंप्यूटिंग भी कहा जाता है।

भारत के कई राज्यों में ऑक्सीजन पहुचाने के लिए पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस मुंबई क्षेत्र से किस शहर के बीच रवाना हुई है?

Please select 2 correct answers

Correct! Wrong!

भारत के कई राज्यों में ऑक्सीजन पहुचाने के लिए पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस मुंबई क्षेत्र से विशाखापट्टनम के बीच रवाना हुई है. रो-रो सेवा के तहत कलंबोली से 7 खाली टैंकरों को विशाखापट्टनम ले जाया गया, जहां से तरल मेडिकल ऑक्सीजन लोड किया जाएगा

किस संस्था ने “डुरोकी सीरीज़” (DuroKea Series) नाम से दुनिया का पहला किफायती और लंबे समय तक चलने वाला स्वच्छता उत्पाद विकसित किया?
Correct! Wrong!

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने ”डुरोकी सीरीज़” के नाम से दुनिया का पहला किफायती और लंबे समय तक चलने वाला स्वच्छता उत्पाद लॉन्च किया है। इस स्वच्छता उत्पाद को IIT हैदराबाद के शोधकर्ताओं ने लॉन्च किया है। COVID-19 वायरस के प्रसार से निपटने के लिए नवीन और लंबे समय तक चलने वाली तकनीकों का विकास किया गया है।

कौन सा देश भारत को S-400 Triumf ‘SA-21 Growler’ की डिलीवरी करेगा?
Correct! Wrong!

रूस भारत को S-400 Triumf ‘SA-21 Growler’ एयर डिफेंस सिस्टम का पहला रेजिमेंटल सेट डिलीवर करने जा रहा है। भारत और रूस ने S-400 ट्रायम्फ ‘SA-21Growler’ के लिए 5.43 बिलियन डॉलर का अनुबंध किया है। यह प्रणाली भारतीय वायु सेना (IAF) के लिए है और वायु रक्षा (AD) को और बढ़ाने में मदद करेगी

भारत के किस राज्य में धामरा नदी पर रोपेक्स जेटी परियोजना के लिए 110 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गयी है?
Correct! Wrong!

पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय ने सागरमाला पहल के तहत ओडिशा राज्य में धामरा नदी पर रोपेक्स जेटी परियोजना और उससे जुड़े बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए 110 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गयी है. इस परियोजना के लिए बाकी 50 प्रतिशत हिस्सा ओडिशा सरकार वहन करेगी.

किस संगठन ने ‘2021 ग्लोबल फूड पॉलिसी रिपोर्ट: ट्रांसफॉर्मिंग फूड सिस्टम आफ्टर COVID-19’ रिपोर्ट जारी की?
Correct! Wrong!

अंतर्राष्ट्रीय खाद्य नीति अनुसंधान संस्थान (IFPRI) के ‘2021 ग्लोबल फ़ूड पालिसी रिपोर्ट: ट्रांसफॉर्मिंग फ़ूड सिस्टम्स आफ्टर COVID-19’ में कहा गया है कि, COVID-19 महामारी और प्रतिबंधों के प्रकोप ने भारत के लगभग आधे गरीब लोगों को पौष्टिक भोजन से वंचित होने से प्रभावित किया है।

भारत ने ___________ के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘खंजर’ का आयोजन ___________ में किया।
Correct! Wrong!

भारत-किर्गिस्तान संयुक्त विशेष बल सैन्य अभ्यास ‘खंजर’ के 8 वें संस्करण का उद्घाटन 16 अप्रैल, 2021 को किया गया था। यह अभ्यास बिश्केक, किर्गिस्तान की राजधानी में किर्गिज गणराज्य के नेशनल गार्ड्स के विशेष बल ब्रिगेड में हो रहा है।किर्गिस्तान के बारे में:अध्यक्ष – सदिर जपरोवराजधानी – बिश्केकमुद्रा – किर्गिज़स्तानी सोम (KGS)

नासा के 2 किलो वजनी ‘इनजेनिटी’ नामक हेलीकॉप्टर ने हाल ही में किस ग्रह पर पहली उड़ान भरकर इतिहास रच दिया है?
Correct! Wrong!

नासा के 2 किलो वजनी हेलीकॉप्टर ने हाल ही में मंगल ग्रह पर पहली उड़ान भरकर इतिहास रच दिया है. इस हेलीकॉप्टर ने 10 फीट की ऊंचाई पाने में सफलता पाई है. यह धरती छोड़ किसी दूसरे ग्रह पर किसी हेलीकॉप्टर की पहली नियंत्रित उड़ान थी. नासा के अनुसार, धरती पर उड़ान भरने वाले हेलीकॉप्टर के ब्लेड एक मिनट में 400-500 राउंड घूमते है

केंद्र सरकार ने हाल ही में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति के लिए कितने करोड़ रुपये देने को मंजूरी दी है?
Correct! Wrong!

– केंद्र सरकार ने हाल ही में 18 साल की उम्र से ऊपर के सभी नागरिकों के लिए कोविड-19 टीकाकरण खोलने की मंजूरी के बाद कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को 4,500 करोड़ रुपये देने को मंजूरी दी है. ये दोनों संस्थान सरकार को जुलाई तक एसआईआई 20 करोड़ खुराक की आपूर्ति करेंगे.

21 अप्रैल को पूरे भारत में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
Correct! Wrong!

21 अप्रैल को पूरे भारत में भारतीय सिविल सेवा दिवस मनाया जाता है. सरकार ने वर्ष 2006 से हर वर्ष 21 अप्रैल को सिविल सेवकों को स्वयं को नागरिकों के लिए पुनर्समर्पित करने तथा लोक सेवा और कार्य में उत्कृष्टता के लिए यह दिवस मनाने की घोषणा की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to Top